66वा जिला मेजर ध्यानचंद खेल स्पर्धा जनपद रायबरेली में संपन्न

66वा जिला मेजर ध्यानचंद खेल स्पर्धा जनपद रायबरेली में संपन्न

66वा जिला मेजर ध्यानचंद खेल स्पर्धा जनपद रायबरेली में संपन्न, राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित लक्ष्मीकांत शुक्ला ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त कर किया शुभारंभ

*रायबरेली* खेल जगत फाउंडेशन उत्तर प्रदेश द्वारा आयोजित उत्तर प्रदेश के सभी 75 जनपदों में राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर खेल विभाग,युवा कल्याण विभाग उत्तर प्रदेश के सहयोग से चलने वाली मेजर ध्यानचंद खेल स्पर्धा मोतीलाल नेहरू स्पोर्ट्स स्टेडियम जनपद रायबरेली में 66वा जिला मेजर ध्यानचंद खेल स्पर्धा संपन्न हुई जिसमे लगभग 650 से भी अधिक बालक/बालिका अण्डर 19 वर्ग के खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया। इस प्रतियोगिता में विभिन्न प्रकार के खेलों का आयोजन किया गया जिसमें कबड्डी,(100,200,400 मीटर) दौड़,खो खो, ताइक्वांडो,वालीबॉल, कराटे शतरंज,अंडर 19 बालक/बालिका के मध्य खेली गई। इस प्रतियोगिता में रायबरेली के विभिन्न विद्यालयों के बच्चे अकादमी, क्लब आदि संस्थान के बच्चों ने बढ़ चढ़कर हिस्सेदारी ली। इस अवसर पर खेल जगत फाउंडेशन के संस्थापक रतन कुमार गुप्ता ने मेजर ध्यान चंद जी के विषय पर प्रकाश डालते हुए खिलाड़ियों को खेल प्रेम के साथ-साथ देश प्रेम को अपने जीवन में उतरने के लिए बच्चों को संबोधित किया। संस्थापक रतन गुप्ता ने बताया हमारे फाउंडेशन द्वारा जितने भी खेल कराए जाते हैं चाहे वह जिला स्तर पर हो राज्यस्तर, राष्ट्रस्तर पर हो वह पूर्णता निशुल्क होते है। आज के इस कार्यक्रम में जो भी खिलाड़ी चयनित होते हैं वो सभी राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में प्रतिभा करेंगे।

कार्यक्रम में राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित वरिष्ठ सीनियर खिलाड़ी लक्ष्मीकांत शुक्ला वा खेल जगत फाउंडेशन के संस्थापक रतन कुमार गुप्ता ने खिलाड़ियों से विधिवत परिचय प्राप्त कर खेल का शुभारंभ किया। जहां एक तरफ सभी खेलो के खिलाड़ियों ने अपने-अपने खेलों का नेतृत्व कर रहे थे तो वही सभी का ध्यान खींचते हुए कराटे खिलाड़ियों ने अपना अलग जलवा बिखेरती हुए अपनी एक अलग पहचान बनाई जिसकी प्रशंसा लक्ष्मीकांत शुक्ला व खेल जगत फाउंडेशन के संस्थापक रतन गुप्ता ने भी किया पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने बताया कि मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित सभी खेलों में अकेले कराटे खिलाड़ियों की संख्या 200 रही

इस अवसर पर रायबरेली ओलंपिक संघ के उपाध्यक्ष, ने खिलाड़ियों को आगे बढ़ाने को प्रेरित किया और साथ ही खेल को खेल की भावना के साथ खेला जाए ऐसा खिलाड़ियों से आग्रह किया तो वहीं प्रतियोगिता में उपस्थित मुन्नालाल साहू ने कहा हार और जीत जीवन के दो पहलू हैं जो आज विजेता है कल वह उपविजेता भी हो सकता है हमें संघर्षों से लड़ना सीखना चाहिए ना की उनसे भागना, खिलाड़ियों को खेल के प्रति मनोरंजन की प्रवृति रखनी चाहिए ना की चोट पहुंचाने की दृष्टिकोण से खेल खेला जाए।

इस अवसर पर कराटे एसोसिएशन के अध्यक्ष मास्टर राकेश कुमार गुप्ता, कराटे एसोसिएशन के सचिव राहुल कुमार पटेल,कोच के रूप मे शिवानी शाहू,आशीष जयसवाल,विवेक वर्मा, निशा,रितिका गुप्ता,कसक सोनकर गौरव कुमार पटेल के साथ-साथ अन्य कई लोग उपस्थित रहे।

प्रतियोगिता के समापन के पश्चात खेल जगत फाउंडेशन के संस्थापक रतन कुमार गुप्ता ने कहा कि आज की प्रतियोगिता सुचारू रूप से संपन्न हो सकी जिसका श्रेय लक्ष्मीकांत शुक्ला, मुन्नालाल साहू मास्टर राकेश कुमार गुप्ता आदि लोगों के सहयोग से पूरी हुई। हमें उम्मीद है खेल और खिलाड़ियों के प्रति रायबरेली के सम्मानित सदस्य जो किसी भी प्रकार के खेल से जुड़े हैं का व्यवहार इसी प्रकार भविष्य में भी रहेगा ताकि यहां से अच्छे-अच्छे खिलाड़ी निकल कर देश-विदेश में नाम रोशन कर सकें।