लखनऊ में हुआ Mega Expo 2023 का शानदार आगाज, जानिए क्या है इसमें खास 

लखनऊ में हुआ Mega Expo 2023 का शानदार आगाज, जानिए क्या है इसमें खास 

लखनऊ में हुआ Mega Expo 2023 का शानदार आगाज, जानिए क्या है इसमें खास 

उत्तर प्रदेश (यूपी) स्टेट मेगा एक्सपो 2023 शुक्रवार को इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट गोमती नगर में शुरू हो गया। इस आयोजन की जो बात अलग है वह है पूरे देश से विभिन्न प्रकार के रेशम का एक भव्य प्रदर्शनी आयोजित की गई है।

इस प्रदर्शनी में चाहे वह तेलंगाना का शानदार पोचमपल्ली हो, तमिलनाडु का भव्य कांजीवरम सिल्क हो, कर्नाटक का मैसूर सिल्क हो, मध्य प्रदेश का आकर्षक चंदेरी हो, उत्तर प्रदेश का प्रतिष्ठित बनारसी सिल्क हो, महाराष्ट्र की जटिल पैठनी हो, असम का विदेशी मुगा और एरी सिल्क हो या झारखंड का उत्तम टसर सिल्क, सभी यूपी में एक ही छत के नीचे पाए जा सकते हैं।

रेशम के शौकीनों को पूरा करने के लिए, विशेष छूट की पेशकश की गई है, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि बजट की कमी रेशम की खरीदारी की खुशी में बाधा न बने।

यूपी मेगा एक्सपो 2023 का आयोजन रेशम निदेशालय, केंद्रीय रेशम बोर्ड, खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड, हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग विभाग, माटी कला बोर्ड एवं ओडीओपी द्वारा संयुक्त रूप से किया जाता है। यह आयोजन न केवल व्यापार और निवेश को बढ़ावा देता है बल्कि संस्कृतियों का जीवंत मिश्रण भी प्रदर्शित करता है।

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में 3 नवंबर से यूपी मेगा स्टेट एक्सपो की शुरुआत की गई। एक्सपो खासियत यह है कि रेशम की जितनी किस्में देशभर में मौजूद हैं, वो सब एक साथ मिल जाएंगी। साथ ही त्योहारों को देखते हुए सिल्क के आइटम पर विशेष छूट भी मिलेगी।