दूदू : विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर बन रहे हैं सरकारी योजनाओं का शत प्रतिशत कवरेज एवं जागरूकता का माध्यम  

 दूदू : विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर बन रहे हैं सरकारी योजनाओं का शत प्रतिशत कवरेज एवं जागरूकता का माध्यम  

 दूदू : विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर बन रहे हैं सरकारी योजनाओं का शत प्रतिशत कवरेज एवं जागरूकता का माध्यम  

 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार राज्य सरकारों के साथ मिलकर लगातार प्रयास कर रही है कि भारत सरकार की योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्र हितग्राही को मिले। भारत सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं के प्रति व्यापक जन जागरूकता एवं इनसे वंचित लोगों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ ने सोमवार को पंचायत समिति दूदू की ग्राम पंचायत दांतरी,पंचायत समिति फागी की ग्राम पंचायत चौरु, पंचायत समिति मौजमाबाद की ग्राम पंचायत धमाना में पहुंचकर भारत सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं के प्रति जन जागरूकता की और वंचित पात्रों को योजनाओं से जोड़ने के लिए जागरूक किया। भारत सरकार अपनी योजनाओं के माध्यम से आर्थिक समावेशन, कृषक उन्नयन, महिला स्वावलंबन, स्वास्थ्य सहित अन्य क्षेत्रों में हर वर्ग के उत्थान के लिए निरंतर प्रयासरत है। 

ग्राम पंचायत दांतरी में ग्रामीणों ने विकसित भारत संकल्प यात्रा की वैन पर स्वास्तिक बनाकर वैन का स्वागत किया। इस दौरान कृषि अधिकारियों ने ड्रॉन से नैनों यूरिया के छिड़काव का प्रदर्शन किया तथा ग्रामीणों को लाभ से अवगत करवाया।

  ग्राम पंचायत धमानी के विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविर में कॉमन सर्विस सेंटर पर गैस बुकिंग, पीएमजी दिशा, हर घर जल, नैनो यूरिया आदि के लिये काऊंटर लगाये गये। इन काउंटरों पर नागरिकों को विभिन्न योजनाओं के तहत हाथों-हाथ लाभ प्रदान किया गया। साथ ही ग्रामीणों को विकसित भारत की संकल्प शपथ दिलाई। विकसित भारत संकल्प यात्रा वैन से जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रिकोर्डेड संदेश सुनाया तो ग्रामीणों ने बेहद रोचक ढंग से संदेश सुना। 

मेरी कहानी मेरी जुबानी के जरिये लाभार्थियों ने किये अपना अनुभव साझा

चौरु ग्राम पंचायत की रहने वाली हंसा देवी ने बताया कि उन्हें प्रधानमंत्री उज्वला योजना के तहत कनेक्शन मिला। उन्होंने बताया की पूर्व में गैस कनैक्शन के अभाव में उन्हें चुल्हे पर खाना बनाना पड़ता था जिससे उनकी आंखों में दर्द की परेशानी का सामना करना पड़ता था। गैस कनैक्शन के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का दिल से आभार व्यक्त किया।

यहां पहुंचेगी प्रचार वैन, लगेंगे शिविर

जिला परिषद अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी विजय सिंह चौहान ने बताया कि 19 दिसंबर को पंचायत समिति फागी की ग्राम पंचायत लसाड़िया, पंचायत समिति मौजमाबाद की ग्राम पंचायत बिहारीपुरा में प्रचार वाहन पहुंचेगा और जागरूकता गतिविधियां होंगी तथा शिविर लगेंगे।