जोधपुर मतदाता जागरूकता अभियान विशेषांक,मतदान की कहानी - मतदाता की जुबानी  

जोधपुर मतदाता जागरूकता अभियान विशेषांक,मतदान की कहानी - मतदाता की जुबानी  

जोधपुर मतदाता जागरूकता अभियान विशेषांक,मतदान की कहानी - मतदाता की जुबानी  नोजवानों को आगे बढ़कर मतदान हेतु एक दिन देश के नाम करते हुए सभी का सहयोग करना चाहिए - लक्ष्मी नारायण राठी, व्यवसायी एवं समाज सेवी।

लोकसभा आम चुनाव 2024 में मतदाता जागरूकता हेतु जोधपुर में विभिन्न स्वीप गतिविधियों के आयोजन के दौरान स्वीप टीम सहप्रभारी केसर सिंह राजपुरोहित ने बी - 118, शास्त्री नगर ,जोधपुर निवासी 77 वर्षीय वरिष्ठ नागरिक ,व्यवसायी व समाजसेवी लक्ष्मी नारायण राठी से मतदान पर विशेष बातचीत की व उनके मतदान पर विचार जाने।आप पिछले 50 वर्षों से अपने मताधिकार का प्रयोग करते आ रहे है। आपके परिवार में कुल सात सदस्य वोटर है जो लाचू कॉलेज के बूथ पर मतदान करते है।आप पेशे से व्यवसायी है तथा राठी हॉस्पिटल जोधपुर व पेट्रोल पंप यथा नागर फिलिंग स्टेशन, हाइकोर्ट रोड व निर्मल मोटर्स शनिश्चर जी थान के पास के मालिक है ।मूलतः सुजानगढ़ के गोपालपुरा गांव के निवासी राठी ने व्यवसाय की शुरुआत आसाम से की मगर 1962 भारत चीन युद्ध के बाद सब छोड़कर जोधपुर आ बसे।जीवन मे एक नई शुरूआत करते हुए व्यवसाय पुनः प्रारम्भ किया तथा मुश्किल परिस्थितियों में संघर्ष कर आज इस मुकाम तक पहुँचे।आप कहते है कि जीवन मे संघर्ष करना चाहिए ,जिंदगी का संघर्ष आपको जीने की ताकत देगा। मुख में मुस्कान बिखेरेगा। अतः मतदाताओ को भी किसी भी परिस्थिति का बहाना कर मतदान से नही बचना चाहिए।प्रथम बार मतदान पर अपने अनुभव बताते हुए कहते है की गांव में होने के कारण बड़े बुजुर्गों व पंचों के कहने पर वोट दे दिया।मगर जैसे जैसे समझ विकसित हुई ,पूर्ण सोच विचार कर भविष्य में वोट दिया।आपका मानना है कि जोधपुर लोकसभा चुनाव 2024 हेतु जिला निर्वाचन अधिकारी महोदय द्वारा 75 प्रतिशत के मतदान के लक्ष्य को भी हासिल किया जा सकता है यदि सभी मतदाता मतदान को अपना कर्तव्य समझकर ,इस हेतु संकल्प लेकर मतदान करे व दूसरो को भी प्रेरित करे।

 मतदान क्यों आवश्यक है ? 

इस प्रश्न के संदर्भ में आप कहते हैं कि आपके वोट से आप अपने , समाज व देश का भविष्य तय करते है।अतः अपने व देश के उज्ज्वल भविष्य के लिए सभी को मतदान करना चाहिए। सभी से अपील करते हुए राठी कहते है कि विशेषकर युवाओं को एक दिन देश के नाम करते हुए, खुद भी मतदान करते हुए सभी की बूथ तक लाने में जिम्मेदारी निभानी चाहिए। सब कामों को छोड़कर सभी 26 अप्रैल को वोट करे व दूसरों को भी 26 अप्रैल को मतदान करने हेतु प्रेरित करे।