साधारण परिवार के बेटे ने रचा इतिहास, JEE Mains 2024 में किया टॉप  

साधारण परिवार के बेटे ने रचा इतिहास, JEE Mains 2024 में किया टॉप  

साधारण परिवार के बेटे ने रचा इतिहास, JEE Mains 2024 में किया टॉप  

 जयपुर के पलक्ष गोयल ने JEE Mains 2024 में जयपुर सिटी टॉप कर इतिहास रच दिया है। उन्हें 300 में से 295 अंक व 99.99% हासिल हुए हैं। यह पलक्ष गोयल की अबतक की सबसे बड़ी उपलब्धि है। 

शुरुआत में पलक्ष ने जब अपने परिणाम देखें, तो उन्हें कुछ समय के लिए विश्वास नहीं हुआ कि उन्होंने टॉप किया है। वह पुष्टि के लिए कई बार NTA की साइट पर गए। प्रताप केसरी, हालांकि कुछ देर बार यह आधिकारिक हो गया कि पलक्ष गोयल ने JEE Mains 2024 में टॉप जयपुर किया है। जिसके बाद माता -पिता गोयल को गले से लगाकर भावुक हो गए। कुछ ही देर में बधाईंया आनी शुरू हो गई। पलक्ष गोयल की इस सफलता के बाद परिवार में खुशियों का माहौल है।

तैयारी के दौरान समय का प्रबंधन अहम

देश भर में टॉप करने वालों में जयपुर के पलक्ष गोयल बेहद ही साधारण परिवार से आते हैं। उनके पिता प्रमोद गोयल एक सामान्य व्यवसायी हैं और माता सरिता गृहणी हैं। पिता प्रमोद गोयल का कहना है कि पलक्ष पर उन्हें भरोसा था कि वह परीक्षा में अच्छा करेंगे लेकिन टॉप कर जाएगा यह उन्होंने नहीं सोचा था। प्रताप केसरी, वहीं उनकी माता सरिता गोयल ने कहा कि गृहणी होने के नाते उनका काम तैयारी के समय पलक्ष को समय पर उठाना और उसके खान-पान का ध्यान रखना था ताकि उसका स्वास्थ्य खराब ना हो। आगे उन्होंने कहा कि पलक्ष को पढ़ाई से लगाव था। तैयारी और समय प्रबंधन को लेकर वह बेहद ही केंद्रित रहा। इस दौरान जरूरत पड़ने पर ही वह बाहर जाता, कई मौकों पर किसी शादी या दूसरे समारोह में भी जानें से सबने दूरी बना ली।

सोशल मीडिया से दूरी से मिला अतिरिक्त समय

पलक्ष गोयल ने बताया कि वह रोजाना 8 से 10 घंटे सेल्फ स्टडी करते थे। उनका मानना है कि यह तब संभव हो पाया, जब वह सोशल मीडिया से दूर रहे। जिससे उन्हें अतिरिक्त समय मिला। प्रताप केसरी, तैयारी को लेकर पलक्ष ने बताया कि वह हर टेस्ट में अच्छे नंबर लेकर आते थे। अगर कभी कभार नंबर कम भी आते थे तो वह हताश नहीं होते थे। बल्कि अपने कमियों की एनालिसिस करते और अच्छे से अगले टेस्ट की तैयारी में जुट जाते थे। पलक्ष गोयल ने आगामी योजना को लेकर बताया कि वह 12वीं के बाद आईआईटी मुम्बई की सीएस ब्रांच से बीटेक करना चाहते हैं। पलक्ष गोयल के सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर ना होना अन्य उम्मीदवारों के लिए आश्चर्य का विषय बना हुआ है। जहां आज के सोशल मीडिया के दौर में युवा सोशल मीडिया पर खूब समय बिताते हैं। वहीं पलक्ष गोयल का अभी तक किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अकाउंट ही नहीं है, इससे लोग आर्यश्चकित हैं।